Dairy Farming Loan Apply: डेयरी फार्म के लिए लोन कैसे प्राप्त करे? पात्रता व डॉक्यूमेंट की जानकारी यहा देखे

यदि आप भी डेयरी उद्योग स्थापित करना चाहते हैं, Dairy Farming Loan Apply लेकिन आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं होने के कारण आप डेयरी उद्योग नहीं खोल पा रहे हैं, तो इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने अनेक प्रकार की योजनाएं संचालित करती रहती है। जिसमें से डेयरी फार्मिंग लोन योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत आप डेयरी फार्म खोलने के लिए लोन ले सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे। Dairy Farming Loan Apply डेयरी फार्म लोन लेने के लिए क्या-क्या पात्रता तथा डॉक्यूमेंट, आवेदन प्रक्रिया किस प्रकार रहेगी डेयरी फार्मिंग लोन की संपूर्ण जानकारी आज की इस आर्टिकल में दी की गई है।

Dairy Farming Loan Apply

Dairy Farm Loan Scheme 2023/डेरी फार्मिंग लोन योजना क्या है

डेरी फार्मिंग लोन योजना को चलाने के लिए मत्स्य विभाग की सहायता ली जाती है। डेरी फार्मिंग लोन योजना ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार लोगों को स्वरोजगार उपलब्ध कराने हेतु Dairy Farming Loan Apply को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश में दूध उत्पादन के लिए डेयरी की स्थापना करना तथा दूध को बढ़ावा देना। आप भी डेयरी फार्मिंग लोन लोन लेना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में डेयरी फार्मिंग लोन लेने की संपूर्ण प्रक्रिया विस्तार पूर्वक दी गई है।

जिसे फॉलो करके आप भी आसानी से लोन ले सकते हैं। इस प्रकार की नई-नई जानकारियां सबसे पहले प्राप्त करनी हेतू आप हमारे टेलीग्राम चैनल तथा व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े रहें। ताकि पल-पल की अपडेट प्राप्त हो सके। एसबीआई डेयरी लोन प्रदान करता है। इसके तहत आप 10 से 40 लाख रुपए का लोन ले सकते हैं। Dairy Farming Loan Apply ये आप पर निर्भर करता है कि आप अपना डेयरी प्रोजेक्ट कितना छोटा बना कर देते है या कितना बड़ा। उसी हिसाब से आपको बैंक लोन देगा। एसबीआई डेयरी लोन किसान और बिजनेस करने वालों को दिया जाता है।

यह भी पढ़े:- महिलाओं को सरकार दे रही है, फ्री में सोलर से चलने वाली आटा चक्की

Dairy Farming Loan Apply in Hindi SBI

भारत देश में जितनी दूध की खपत है, उतना उसका उत्पादन नहीं हो पा रहा है। इसको नजर में रखते हुए सरकार किसानों को खेती के साथ ही पशुपालन को बढ़ावा दे रही है। इतना ही नहीं सरकार किसानों को डेयरी खोलने में भी आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। इसके लिए किसानों को सब्सिडी का लाभ भी प्रदान किया जाता है। Dairy Farming Loan Apply साथ ही सरकार बैंक के माध्यम से किसानों को लाखों रुपए का लोन भी प्रदान कर रही है। इसके लिए SBI BANK किसानों को डेयरी फार्मिंग के लिए लोन प्रदान कर रहा है। वो भी बिना कुछ गिरवी रखे। डेयरी फार्मिंग लोन योजना के तहत किसान जितनी बड़ी डेयरी खोलना चाहते हैं उसी हिसाब से आपको लोन मिल सकेगा।

एसबीआई बैंक के अलावा भी कई बैंक है जो डेयरी फार्मिंग के लिए लोन देते हैं। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन के माध्यम से किसानों को डेयरी फार्मिंग के लिए एसबीआई से मिलने वाले लोन की जानकारी दे रहे हैँ। इसी डेयरी फार्मिंग लोन योजना के अंतर्गत आप जिस बजट में देरी खोलना चाहते हैं उसे बजट में आपको लोन करवाया जाता है वह भी कम से कम ब्याज दर पर लोन मिलता है।

डेयरी योजना 2023 बैंक सब्सिडी

  • डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत दुग्ध उत्पाद (मिल्‍क प्रोडक्‍ट) बनाने की यूनिट शुरू करने के लिए भी सब्सिडी दी जाती है। इस सब्सिडी के माध्यम से देश में दूध की उत्पादकता में वृद्धि होगी। जिससे देश में बेरोजगारी की संख्या कम होगी।
  • नाबार्ड डेयरी योजना 2023 के तहत आप दुग्ध उत्पाद की प्रोसेसिंग के लिए उपकरण खरीद सकते हैं।
  • यदि आप इस तरह की मशीन खरीदते हैं और उसकी कीमत 13.20 लाख रुपये आती है Dairy Farming Loan Apply तो आपको इस पर 25 फीसदी (3.30 लाख रुपये) की कैपिटल सब्सिडी मिल सकती है।
  • अगर आप एससी/एसटी कैटेगरी से आते हैं तो आपको इसके लिए 4.40 लाख रुपये की सब्सिडी मिल सकती है।
  • नाबार्ड के डीडीएम ने कहा कि इस योजना में, ऋण राशि बैंक द्वारा अनुमोदित करवाई जाती हैं और 25% लाभार्थी द्वारा जाएगी।
  • डेयरी फार्मिंग लोन योजना से लाभ प्राप्त करने में रुचि रखने वाले व्यक्ति सीधे बैंक से संपर्क करेंगे ।
  • यदि आप 10 गायों के तहत डेयरी शुरू करना चाहते हैं Dairy Farming Loan Apply तो, आपको उनकी लागत का सबूत देना होगा। जिसके अंतर्गत सरकार 50% सब्सिडी प्रदान करेगी। किसानों को 50% अलग-अलग किस्तों में बैंक को भुगतान करना होगा।
  • डेरी फार्मिंग लोन योजना का तहत आप जितने पशुओं पर लोन लेना चाहते हैं उसे हिसाब से आपको लोन मुहैया करवाया जाता है। जिसमें आपको 50% तक की सब्सिडी प्राप्त होगी।

डेयरी फार्म बिज़नेस लोन/Dairy Farming Loan Scheme

कोरोना बीमारी से भारत देश में लॉकडाउन लगने के कारण पूरे देश में बेरोजगारी का माहौल हो गया है और देश में काफी हद तक बेरोजगारी बढ़ गई है इस बेरोजगारी को मध्य नजर रखते हुए सरकार ने डेयरी फार्मिंग लोन योजना का अंतर्गत जो आदमी देर ए बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उसके लिए लोन मुहैया करवाया जाता है।

कोरोना कारण ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का यह कहना कि लोग आत्मनिर्भर बने, यह संकेत करता है कि अधिक से अधिक लोग स्वरोजगार को अपनाएं और खुद के साथ अन्य लोगों को भी आर्थिक रूप से समृद्ध करें। स्वरोजगार की जहां तक बात है तो डेयरी फॉर्म शुरु करने से बेहतर कम ही कोई स्वरोजगार का विकल्प मौजूद होगा।

Dairy Farming Loan Apply 2023

एसबीआई यानी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा डेयरी फार्म के बिजनेस को विस्तार करने के लिए बिजनेस लोन विभन्न श्रेणियों में दिया जाता है। इस लोन को लेने के लिए योजना की कुछ पत्रताएं होती है Dairy Farming Loan Apply अगर आप में पात्रता को पूरा करते हैं तो आप भी डेयरी फार्मिंग के लिए लोन ले सकते हैं। SBI से दूध इक्कठा करने के लिए भवन निर्माण, ऑटोमेटिक मिल्क मशीन, मिल्क कलेक्शन सिस्टम, ट्रांसपोर्ट के लिए उपयुक्त गाड़ी खरीदने के लिए बिजनेस लोन प्रदान किया जाता है।

अगर एसबीआई से मिलने वाले बिजनेस लोन की ब्याज दरों की बात करें तो एसबीआई से जो डेयरी फार्म बिजनेस के लिए बिजनेस लोन मिलता है, उस लोन पर ब्याज दर 10.85% से शुरु होती है और अधिकतम 24% तक जाती है। डेरी फार्मिंग लोन और भी कई तरह के बैंक लोन मुहैया करवाते हैं। जिनमें से भी बैंकों की ब्याज दर अलग-अलग होती है

प्रधानमंत्री डेयरी लोन योजना

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से ऑटोमेटिक मिल्क कलेक्शन सिस्टम मशीन खरीदने के लिए अधिकतम 1 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन मिलता है। इसी के साथ दूध इक्कठा करने के लिए भवन निर्माण के लिए 2 लाख रुपये, दूध ढोने वाली गाड़ी खरीदने के लिए 3 लाख रुपये और दूध को ठंठा रखने के लिए चिलिंग मशीन लगाने के लिए 4 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन एसबीआई से मिलता है। इन चीजों के अलावा जो भी देरी व्यवसाय में उपकरणों की आवश्यकता होती है उन सभी उपकरणों पर एसबीआई बैंक लोन उपलब्ध करवाता है।

एसबीआई से डेयरी बिजनेस लोन लेने के लिए कुछ पात्रता

  • डेयरी बिजनेस में हर रोज कम से कम 1 हजार दूध की आपूर्ति होना चाहिए।
  • बिजनेस की बैलेंस शीट का ग्रेड ‘ए‘ होना चाहिए
  • बैलेंस शीट पिछले 2 सालों से Odit होनी चाहिए।
  • बिजनेस में पिछले 2 सालों से मुनाफा होना चाहिए।

बैंक ऑफ बड़ौदा से मिनी डेयरी यूनिट के लिए बिजनेस लोन योजना

BOB ( बैंक ऑफ बड़ौदा) से मिनी डेयरी स्थापित करने के लिए अधिकतम 6 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन 5 साल के लिए मिलता है। जहां तक बैंक ऑफ बड़ौदा से मिलने वाले Mini Dairy Business Loan (Dairy Farming Loan Apply) की ब्याज दर की बात है तो यह बैंक अपने नियमों और शर्तें के अनुसार तय करता है। ब्याज दर के बारें में लोन अप्रूव्ड होने पर जानकारी मिलती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा से मिनी डेयरी लगाने के लिए न्यूनतम 60 हजार रुपये से लेकर अधिकतम 6 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन मिलता है।
बैंक ऑफ बड़ौदा से मिलने वाले लोन को 3 महीने से लेकर 5 साल के भीतर कभी भी चुकाया जा सकता है।
बैंक ऑफ बड़ौदा से मिनी डेयरी बिजनेस लोन के लिए किसान, पर्सनल व्यक्ति, गैर सरकारी संगठन (एनजीओ), स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) और संयुक्त देयता समूह (JLGs) के सदस्य पात्र होते हैं।
बैंक ऑफ बड़ौदा से मिनी डेयरी लोन तभी मिलता है, जब डेयरी न्यूनतम 2 और अधिकतम 10 दुधारू जानवरों के साथ शुरु करते हो।
बैंक ऑफ बड़ौदा की आधिकारिक वेबसाइट लॉग इन (ओपन) करें।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की सेंट्रल डेयरी योजना

CBI (सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया) द्वारा सेंट्रल डेयरी योजना चलाई जा रही है। Dairy Farming Loan Apply डेयरी फार्मिंग लोन योजना के लिए विभन्न श्रेणियों में डेयरी बिजनेस शुरु करने के लिए अधिकतम 25 लाख रुपये से भी अधिक का बिजनेस लोन मुहैया कराया जाता है।

  • सेंट्रल डेयरी योजना का लाभ उठाने के लिए किसान, पर्सनल व्यक्ति, कंपनी, सामाजिक संस्था, सामाजिक फर्म, गैर सरकारी संगठन पात्र होते हैं।
  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से डेयरी फार्म बिजनेस शुरु करने के लिए मिलने वाले बिजनेस लोन की ब्याज दर लोन की रकम के अनुसार तय होता है।50 हजार रुपये तक के बिजनेस लोन पर 8.10% से ब्याज दर शुरु होती है।
  • 50 हजार रुपये से अधिक और 5 लाख रुपये से कम बिजनेस लोन पर 8.60% से ब्याज दर शुरु होती है।
  • 5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये तक के बिजनेस लोन पर 9.15% से ब्याज दर लगना शुरु होती है।
  • 25 लाख रुपये से अधिक के बिजनेस लोन पर 9.65% से ब्याज दर लगना शुरु होती है।

डेयरी फार्मिंग बिजनेस लोन लेने के लिए जरूरी जरुरी दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पिछले 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • फाइल की गई आईटीआर की कॉपी
  • बिजनेस की जगह से में किसी एक के मालिकाना हक़ का प्रूफ ( माता – पिता, भाई – बहन, पति – पत्नी, पुत्र – पुत्री आदि के नाम पर भी चल सकता हैं)
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर

How To Apply Dairy Farming Loan/Dairy Farming Loan Apply in hindi Apply Online

  • सबसे पहले आपको डेयरी फार्म लोन अप्लाई करने के लिए राजस्थान सरकार की वेबसाइट को ओपन करना होगा। अगर आप सीधे वेबसाइट पर जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लोन लिंक पर जाने के बाद आपके स्क्रीन पर कामधेनु डेयरी योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको detail के सेक्शन में kamdhenu dairy scheme directions (Dairy Farming Loan Apply) के सीधे में पीडीएफ डाउनलोड करने का ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • पीडीएफ के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपके स्क्रीन पर फॉर्म खुल जायेगा।
  • फॉर्म की प्रिंट निकालने के बाद फॉर्म में पूँछे गए सभी जानकारी को भरना है जैसे – अपना नाम ,पिता का नाम ,अपना पता ,बैंक विवरण ,पशु की संख्या आदि प्रकार है।
  • फॉर्म की जाँच करने के बाद सभी दस्तावेज एवं फॉर्म को संलग्न कर लेना है उसके बाद पशु चिकित्सालय में जाकर जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आप डेयरी फार्म के लिए लोन अप्लाई कर सकते है।
Official Websitegopalan.rajasthan.gov.in
Join TelegramChannel Link
WhatsAppYojana Whatsapp Group

Leave a Comment